Monday, March 23, 2020

कोरोना के चलते लॉकडाउन में जी रहे हैं तो कर डालिए ये जरूरी काम

आप भी पिछले दिनों में घर में बैठे-बैठे बोर हो गए होंगे और सोच रहे होंगे क्या करें?
निश्चित है कि भारत के ज्यादातर हिस्सों की तरह आप भी इस समय कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौर में जी रहे होंगे और सोच रहे होंगे कि ऐसे दौर में क्या किया जा सकता है?

तो यहां पर जरूरी कामों की एक लिस्ट है, जिन्हें आप घर में ऊब से बचने के लिए कर सकते हैं-

  1. घर का कोना-कोना साफ कर डालिए. किचन की छोटी से छोटी चीज को साफ कर डालिए. पूरी तसल्ली से सफाई कीजिए, घर का कोई कोना बचना नहीं चाहिए.
  2. जो सामान कचरा हो गया हो, उसे छांट दीजिए. सभी तरह के पुराने सामान और कपड़ों को एक जगह इकट्ठा कर लीजिए और जब स्थिति सामान्य हो जाए तबके लिए उसे जरूरतमंदों में बांटने के लिए रख दें.
  3. रोज सवेरे 10 मिनट सूरज की धूप लें. दरअसल लगातार घर में रहने से आपमें विटामिन डी की कमी हो सकती है इसलिए रोज दस मिनट धूप में खड़े हों. सवेरे 9 से पहले ऐसा करेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा.
  4. रोज 15 मिनट के लिए मेडिटेशन यानी ध्यान करें. इसके साथ ही आप अपनी इम्युनिटी बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी करें तो और अच्छा रहेगा.
  5. चूंकि हम ज्यादातर घर पर ही रह रहे हैं. ऐसे में या तो हमारे पास ज्यादा काम नहीं है या बहुत कम काम है. ऐसे में ज्यादा खाने से परहेज करें. आप एक दिन के लिए व्रत भी रख सकते हैं ताकि आपके शरीर से पूरी तरह बुरे तत्व खत्म हो जाएं.
  6. दिन में केवल तीन बार समाचार देखें. नकारात्मक विचार और ज्यादा नकारात्मक परिस्थितियां बनाते हैं. सकारात्मक बने रहें, आप पूरी तरह से जिंदादिल हैं.
  7. शतरंज, कैरम, लूडो, ताश और व्यापार जैसे खेल अपने मम्मी, पापा, साथियों या बच्चों के साथ खेलें.
  8. घर के सारे जरूरी कागजों को सही से फाइल में रख दें. इसमें से अपने प्रॉपर्टी के पेपर्स, सर्टिफिकेट, बैंक के कागज, दूसरे जरूरी कागजात और बिजली आदि की बिल को अलग-अलग फाइल में सहेज कर रख दें.
  9. अपने फोन/ लैपटॉप/ मेलबॉक्स आदि की भी सफाई कर दें. अपने सभी डिजिटल डेटा का बैकअप बना दें यानी जो तस्वीरें, वीडियो, मेल आप हमेशा के लिए सेव करना चाहते हों उन्हें गूगल ड्राइव आदि पर सेव कर लें.
  10. अपने परिवार से मिलें, जो हमेशा आपसे यह शिकायत करते रहते हैं कि आप उन्हें समय नहीं देते. घर से बैठे-बैठे काम करते हुए यह जरूर करें. उनसे उनके दोस्तों की कहानियां सुनें, अपनी सुनाएं.


सबसे ज्यादा जरूरी काम-


  1. चेक करें कि आपने अपने कहां-कहां सेविंग कर रखी है. उनके सभी कागजात जुटा लें. चेक करें कि आपने अपने इंवेस्टमेंट, इंश्योरेंस पॉलिसी, बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी, लॉकर आदि में किसे नॉमिनी बनाया हुआ है.
  2. अगर आपने अपने और अपने पति/ पत्नी के लिए वसीयतनामा नहीं बनाया है तो उसका एक ड्राफ्ट तैयार कर लें. अगर आप पहले ही बना चुके हैं तो उसे फिर से पढ़ लें.
  3. अगर आप हर साल के खर्चे आदि की बैलेंस शीट बनाते हैं तो यह आपको वसीयतनामा बनाने में मदद करेगी. नहीं तो अपनी पूरी संपत्ति और देनदारियों की लिस्ट बना लें.

इससे भी ज्यादा जरूरी- 


जो सीखा है, उसमें कुछ और जोड़ें, कुछ नया सीखें.


प्लीज इसे उन सभी लोगों तक पहुंचाएं जो खाली बैठना पसंद नहीं करते इसलिए यह माहौल उन्हें पसंद नहीं आ रहा है.

1 comment: