Sunday, March 22, 2020

गिटार भी सीखना हो और स्विमिंग भी तो पहले क्या सीखें? कौन सा हुनर सीखना सही रहेगा, यूं करें तय

कई बार हम यह नहीं तय कर पाते कि कौन सा हुनर सीखना है और समय निकल जाता है...
जैसा कि पिछले ब्लॉग में मैंने लिखा था कि आज इस पर बात होगी कि कैसे तय करें कि कौन सा हुनर सीखना है. तो किसी आदत को डालते हुए या किसी नई चीज को सीखते हुए बड़ी परेशानी तब भी सामने आती है, जब यह समझ नहीं आता कि किस चीज की आदत सबसे पहले डालें और किसकी बाद में? जैसे समझ नहीं आता गिटार सीखें, गाना सीखें, स्विमिंग सीखें या कोई लैंग्वेज. मन सबकुछ सीखने का करता है लेकिन समझ नहीं आता कि पहले क्या किया जाए और ऐसे ही सोचते-सोचते समय निकल जाता है और इन सारी चीजों में से कुछ भी नहीं सीख पाते. फिर जब खुद के बारे में सोचते हैं तो परेशान होते हैं और खुद पर बेहद औसत होने का आरोप लगाते हुए चिंता करते हैं.

लेकिन इसमें चिंता की बात नहीं है. थोड़े धैर्य के साथ आपको परिस्थितियों के बारे में बैठकर सोचना होगा और तय हो जाएगा कि आपको नई गतिविधि के तौर पर क्या करना चाहिए या नई स्किल के तौर पर क्या सीखना चाहिए. इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है. सबसे पहले बैठकर याद कीजिए कि क्या करने के लिए आपकी तारीफ होती रही है. क्या स्कूल के दिनों तक आपकी तारीफ किसी गाने को लेकर हुई, डांस को लेकर हुई, पेंटिंग को लेकर हुई या पढ़ाई को लेकर हुई?


समय लेकर सोचिए वो एक हुनर क्या था जिसे लेकर आपको कई लोगों से मिला कॉम्पिमेंट

आपको दोस्तों ने, आपके टीचर्स ने किन बातों को लेकर आपको कॉम्प्लिमेंट किया. हो सकता है कि आज मेरे ऐसा कहते समय आपको लग रहा हो कि अब तक आपको ये बातें कहां ही याद रही होंगीं. लेकिन मेरी बात मानिए, आपको सब याद है. इंसान कभी कुछ नहीं भूलता. खासकर ऐसी चीजें. याद करने की कोशिश कीजिए, कब-कब, किस-किस बात पर लोगों ने आपकी तारीफ की. मान लीजिए आपको समझ आता है कि आपकी तारीफ अच्छी अंग्रेजी होने के चलते की गई तो अब म्यूजिक सीखने और फ्रेंच सीखने में सोचने के बजाए तुरंत फ्रेंच क्लासेज ज्वाइन करने का मन बना लीजिए.

अब सोचिए कि सीखी हुई इंग्लिश की स्किल्स का इस्तेमाल आप कैसे कर रहे हैं. क्या इसने आपके करियर को कोई सहारा या मजबूती दी? क्या इसने आपके जीवनस्तर और जानकारी में कोई इजाफा किया. अगर आपको लगता है कि ऐसा हुआ है तो फ्रेंच क्लासेज खोजनी शुरू कर दीजिए. अब सोचिए कि क्या आज भी आप नए अंग्रेजी शब्द सीखने और ग्रामर के सही इस्तेमाल को लेकर नई चीजें सीखते रहते हैं, अगर हां तो फीस भर दीजिए और जल्द से जल्द फ्रेंच की क्लासेज शुरू कर दीजिए.

दो हुनर के बीच कौन सा पहले सीखें, ये तय करने के लिए आपको थोड़ी देर बैठकर सोचने की जरूरत होगी...

इमारत के सबसे ऊपर भारी से भारी कंगूरे तभी बन सकेंगे, जब नींव पहले से मजबूत हो

ये मत सोचिएगा कि आप म्यूजिक सीख नहीं पाएंगे इसलिए मैंने आपको फ्रेंच सीखने को कहा. सीख तो आप कुछ भी लेंगे लेकिन उस सीखे हुए की क्या क्वालिटी होगी और वह आपकी जिंदगी में कितना काम आएगा यह आपके दिमाग पर निर्भर करता है. जब आपने अंग्रेजी के प्रति अपना मन बनाया और तेजी से उसे सीखना शुरू कर दिया, तभी साफ हो गया कि देवनागरी से अलग लिपि वाली भाषा को सीखने के लिए भी आपका दिमाग आसानी से तैयार है. ऐसे में बहुत मेहनत के साथ म्यूजिक सीखने से अच्छा है कि कम मेहनत और ज्यादा मज़े के साथ फ्रेंच सीखी जाए.

यानी अगर आप स्कूल की उम्र पार कर चुके हैं तो कंगूरे उसी इमारत के शानदार बनाने की कोशिश करें, जिस इमारत की नींव भी गहरी डाली गई हो. वरना किसी भी मुश्किल परिस्थिति यानी भूकंप आदि में वह इमारत ढह जाएगी.

ऐसे ही अगर आपकी तारीफ डांस को लेकर, पढ़ाई को लेकर और गाने को लेकर होती रही हो तो कोशिश करें कि उसी से जुड़े हुए हुनर सीखने की कोशिश करें.


इस तरह से करेंगे तय करने पर दिमाग न सिर्फ सीखने को तैयार रहेगा बल्कि इंज्वाए भी करेगा

अब आप यह पूछ सकते हैं कि तब क्या जब तारीफ तो लोगों ने बच्चा समझ कर की हो और आज हम उसे सीरियस लेते हुए डांस क्लास में एडमिशन ले लें. ऐसी स्थिति में मैं यही कहूंगा कि आप भूल जाइए एक बार तय करने के बाद कि आपकी तारीफ डांस को लेकर हुआ करती थी. दरअसल आपके दिमाग ने आपको यही याद दिलाया है कि आपकी तारीफ डांस को लेकर हुआ करती थी और लोग आपको देखना पसंद करते थे.

दिमाग ने जानबूझकर याद दिलाया है क्योंकि वह आपको एक डांसर के तौर पर पसंद करता है और उसी के तौर पर जानना चाहता है. इसलिए डांस सीखना शुरू कर दीजिए.

इसी तरह जो आपका दिमाग आपको बताए, जरूरी नहीं कि वह सच ही हो लेकिन यह जरूर होगा कि आपका दिमाग उस हुनर को पसंद करता होगा. और उसे न सिर्फ तेजी से सीखेगा बल्कि उसे सीखने के लिए धैर्य बनाने में भी आपकी बहुत मदद करेगा. तो बस यही है सिंपल सी ट्रिक की कैसे समझें कि आदत के तौर पर किस चीज को विकसित करना है और बुरी आदत के तौर पर किस चीज को छोड़ना है.


मेरे रेज्योल्यूशन अभी जिंदा, लग रहा है छोड़ दूंगा नाखून चबाना

अब आ जाते हैं मेरी नई आदतों पर. जिनके लिए मैंने रेजोल्यूशन ले रखा है. तो मैं बता हूं कि आज भी मैंने कल की तरह ही 15 मिनट की वॉकिंग एक्सरसाइज की. साथ ही मैंने नाखून भी नहीं चबाए. हां ऐसा जरूर हुआ कि मैंने एक बार मुंह में हाथ डाल लिया और दांतों से त्वचा का कुछ भाग काटा लेकिन याद आते ही मैंने उंगलियां मुंह से बाहर निकाल लीं. मुझे लगता है कि मेरा व्रत नहीं टूटा.

आप मुझे पढ़ें और बताएं कि किसी आदत को डालने और किसी हुनर को सीखने में मेरी ओर से क्या मदद हो सकती है. और हो सके तो मुझे भी इनके लिए सुझाव भेजें. बाकी कोरोना वायरस के प्रसार के दौर में आप सभी सुरक्षित रहें और जितने दिन घर में हैं एक अच्छी आदत डालने की कोशिश जरूर करें. जारी...

(नोट: आप मेरे लगातार नाखून न चबाने और एक्सरसाइज करने के दिनों को ब्लॉग के होमपेज पर (सिर्फ डेस्कटॉप और टैब वर्जन में ) दाहिनी ओर सबसे ऊपर देख सकते हैं.)

1 comment: